UP: प्राइमरी स्कूलों में अभी तक 20 फीसदी बच्चों के पास ही पहुंचे स्वेटर – लखनऊ

UP: प्राइमरी स्कूलों में अभी तक 20 फीसदी बच्चों के पास ही पहुंचे स्वेटर

उत्तर प्रदेश: सरकारी प्राइमरी स्कूलों में निशुल्क दिए जाने वाले स्वेटर अभी तक 20 फीसदी बच्चों के पास ही पहुंच पाए हैं। हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग ने स्वेटर वितरण की आखिरी तारीख 31 अक्तूबर तय की थी लेकिन अब विभाग इसे बढ़ा कर 15 नवम्बर करने जा रहा है। राज्य सरकार परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे 1.60 करोड़ बच्चों को अपने बजट से स्वेटर मुहैया करवाती है। 

सोनभद्र, प्रयागराज, कासगंज, हाथरस, बलरामपुर में 100 फीसदी स्वेटरों की सप्लाई हो चुकी है और वितरण का काम जोरों पर चल रहा है। लगभग दो दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां खरीद की प्रक्रिया ही अभी तक पूरी नहीं हो पाई है।

यहां अभी कंपनियों को क्रय आदेश जारी नहीं हो पाया है यानी खरीदने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही स्वेटरों की सप्लाई होती है। 

सरकार ने  जेम पोर्टल से स्वेटर खरीदने के लिए आदेश जारी किए थे। स्वेटर खरीद 20 सितम्बर तक पूरी की जानी थी लेकिन कई जिलों में तकनीकी या अन्य दिक्कतों के कारण ये संभव नहीं हो पाया। अभी लगभग ढाई दर्जन जिलों में स्वेटर की सप्लाई शुरू हो गई है और शिक्षकों के मार्फत उन्हें गांवों में बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है। 

अभी तक प्रदेश में 25 फीसदी स्वेटरों की सप्लाई ही हो पाई है। राज्य सरकार अपने बजट में हर वर्ष 300 करोड़ रुपये का इंतजाम सरकारी स्कूल के बच्चों को स्वेटर, जूते और दो जोड़ी मोजा बांटने के लिए करती है। 

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]