UAE ने पाकिस्तान समेत चार देशों पर लगाया ट्रैवल बैन – विश्व

UAE ने पाकिस्तान समेत चार देशों पर लगाया ट्रैवल बैन

दुबईः कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सिविल एविएशन अथॉरिटी ने चार एशियाई देशों के नागरिकों के अपने यहां आने पर रोक लगा दी। प्रतिबंधित इसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका शामिल हैं। हालांकि, भारत को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। यह ट्रैवल बैन 12 मई से लागू होगा। बयान में यह नहीं बताया गया है कि बैन कब तक जारी रहेगा।


UAE ने इसी महीने की शुरुआत में इशारा किया था कि वो संक्रमण रोकने के लिए कुछ सख्त कदम उठा सकता है। पाकिस्तान के लिए UAE का फैसला दोहरे झटके की तरह है। करीब 6 महीने पहले यूएई ने पाकिस्तानियों के वर्क वीजा और परमिट रद्द करना शुरू किया था।

इसके बाद से अब तक नए वर्क वीजा जारी नहीं किए गए हैं। अब ट्रैवल बैन भी लगा दिया गया है। पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका में संक्रमण की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है।

UAE को लगता है कि पाकिस्तान में वैक्सीनेशन की रफ्तार न के बराबर है और यहां के लोग UAE के हालात बिगाड़ सकते हैं। पाकिस्तान और बांग्लादेश से ज्यादातर मजदूर यहां आते हैं।

पाकिस्तान सरकार खुद मान रही है कि ईद के पहले बाजारों में बेतहाशा भीड़ बढ़ रही है और लोग सावधानी नहीं रख रहे। इससे निपटने के लिए सेना को सड़कों पर उतार दिया है। इसके बावजूद हर दिन करीब 4 हजार मामले सामने आ रहे हैं।

फिलहाल, ट्रैवल बैन एकतरफा रखा गया है। UAE से इन देशों के लोग वापस अपने देश जा सकेंगे लेकिन इसके लिए भी सख्त नियम तय किए गए हैं। इन देशों में मौजूद UAE डिप्लोमैटिक मिशन, नागरिक और बिजनेस जेट्स UAE आ सकेंगे।

इन लोगों को भी यात्रा के लिए RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट सबमिट करनी होगी और यह 48 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। देश लौटने के बाद इन्हें 10 दिन का मेंडेटरी क्वारैंटाइन पीरिएड पूरा करना होगा।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]