पटना : सरकार ने मई में कोरोना से 446 मौतें बताईं, लेकिन 3 श्मशानों में ही 1648 अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकॉल से हुए ! – News

पटना : सरकार ने मई में कोरोना से 446 मौतें बताईं, लेकिन 3 श्मशानों में ही 1648 अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकॉल से हुए !

बिहार सरकार ने मई में पटना में कोरोना से 446 मौतें बताई हैं। लेकिन हकीकत ये कि पटना शहर के तीन प्रमुख घाटों बांस घाट, गुलबी घाट और खालेकलां घाट पर ही कोविड प्रोटोकॉल से 1,648 लाशें जलाई गई हैं। गुलबी घाट पर मई में कोरोना प्रोटोकॉल से 597, बांस घाट पर 901 और खाजेकला घाट पर 150 अंतिम संस्कार हुए थे।

इनके अलावा दानापुर घाट, फतुहां घाट और ग्रामीण इलाकों के दूसरे घाटों पर रिकॉर्ड रखने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए यहां की संख्या नहीं बताई जा सकती।

ग्रामीण इलाकों के 18 प्रखंडों के 18 रिपोर्टरों ने अपने अपने इलाके में स्थित पंचायतों और नगर निकायों से मौतों के जो आंकड़ें निकाले, वे काफी डराने वाले हैं। सिर्फ ग्रामीण इलाकों में 447 लोगों की कोरोना से मौत हुई।

इसके अलावा 3,162 ऐसे लोगों की मौत हुई जिनकी जांच नहीं हुई लेकिन उनमें कोरोना के लक्षण थे। इस तरह एक महीने में गांवों से 3,609 अर्थियां उठीं। अगर इनमें शहर के आंकड़े भी जोड़ दिए जाएं, तो से संख्या 5000 से ज्यादा हो जाएगी।

पुनपुन प्रखंड की बेहरावां पंचायत के एक घर में हफ्ते भर के अंदर माता-पिता और बेटे की मौत हो गई थी। 25 अप्रैल को परिवार के मुखिया कृष्णा प्रसाद की मौत बुखार के बाद हो गई थी। उसके बाद 29 अप्रैल को उनकी पत्नी सुमंती देवी चल बसीं। फिर एक मई को उनके इकलौते बेटे प्रभात की भी मौत हो गई।

जिनकी जांच नहीं हुई, उनकी मौत कोरोना से नहीं मानी जाएगी

दूसरी लहर के पीक में न जाने कितने लोगों ने बिना जांच और बिना अस्पताल पहुंचे दम तोड़ दिया। गांवों में तो अब भी कई किलोमीटर तक जांच नहीं हो पा रही है। ये सच अपनी जगह है। लेकिन सरकार कोरोना से मरने वालों में उन्हें ही गिनेगी जिनकी कोरोना जांच हुई थी और पॉजिटिव थे। उन्हीं के परिवारों को मुआवजा मिलेगा।

सरकार के रिकॉर्ड में मंगलवार तक 5,222 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं। पटना में कोरोना से अब तक 1,205 मौत सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज हैं। लेकिन अस्पतालों के मुताबिक पटना जिले में मारे गए लोगों में से 50% से भी कम लोगों के पास कोरोना पॉजिटिव होने की रिपोर्ट थी

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]