कम आमदनी के दौर में लोगों ने घटाया खर्च तो मई में इस इंडस्ट्री की हालत हुई खस्ता . – व्यापार

कम आमदनी के दौर में लोगों ने घटाया खर्च तो मई में इस इंडस्ट्री की हालत हुई खस्ता .

देश में कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में मई महीने में ऑटोमोबाइल, टेलीविजन (TV), एयर कंडीशनर (AC), स्मार्टफोन, फ्रिज और वॉशिंग मशीन की बिक्री काफी गिरी है। देश में कोरोनावायरस के बढ़े संकट पर काबू पाने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन किया गया था।

इस वजह से व्हाइट गुड्स के प्रोडक्शन और रिटेल कारोबार (Retail Business) पर काफी असर पड़ा है। कोरोना संकट (Covid Crisis) की वजह से ग्राहकों ने भी इस तरह के आइटम पर अपना खर्च घटाया है।

टीवी सेट (TV Set), एसी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन की मई 2021 में बिक्री अप्रैल की तुलना में 65 फ़ीसदी गिरी है। मई 2021 में स्मार्टफोन (Smartphone) की सेल 35 फीसदी गिरकर करीब 60 लाख यूनिट रही है। उद्योग जगत के जानकारों और मार्केट पर नजर रखने वाले लोगों ने यह जानकारी दी है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की अवधि में ऑटो डीलर (Auto Dealer) के स्टोर बंद रहे हैं। इसके साथ ही कार और बाइक बनाने वाली कई कंपनियों के यूनिट में भी ताला बंद रहा।

पिछले महीने सिर्फ 103,000 यात्री वाहन बिके हैं। अप्रैल 2021 में करीब 300000 यात्री वाहन बेचे गए थे। देश में कोरोनावायरस संकट की वजह से ऑक्सिजन की डिमांड बढ़ गई थी और इस वजह से इंडस्ट्रियल ऑक्सिजन को मेडिकल पर्पस के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। इस वजह से भी पिछले महीने प्रोडक्शन पर असर पड़ा है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Latest Post

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]