भाजपा सरकार में शिक्षा का बुराहाल, 600 स्कूलों में नहीं पढ़ने आता एक भी बच्चा, होंगे बंद – शिक्षा

भाजपा सरकार में शिक्षा का बुराहाल, 600 स्कूलों में नहीं पढ़ने आता एक भी बच्चा, होंगे बंद

अरुणाचल प्रदेश में जब से भाजपा सरकार आयी है तब से शिक्षा व्यवस्था का इतना बुरा हल है कि राज्य में 500 से ज्यादा ऐसे स्कूल हैं जहां पढ़ाई के लिए एक भी छात्र नहीं आता।

इनमें प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय शामिल हैं। मंगलवार को विधानसभा में जानकारी दी गई कि प्रदेश में कुल 596 प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल ऐसे हैं जो चल नहीं रहे क्योंकि इनमें एक भी छात्र नहीं है।

जिन स्कूलों में एक भी छात्र नहीं, उन्हें बंद किया जाएगा

राज्य के शिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने बताया कि विभिन्न जिलों से स्कूली शिक्षा के उपायुक्तों व उप निदेशकों से इस तरह के स्कूलों की सूची मिली है।

इससे पहले की रिपोर्ट जो पिछले साल अगस्त में तैयार की गई थी, में इस तरह के प्राथमिक स्कूलों की संख्या 254 और माध्यमिक स्कूलों की संख्या 19 थी।

भाजपा के सदस्य जाम्बे ताशि के सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा, जीरो नामांकन वाली स्कूलों को विभाग बंद करने जा रहा है। अब फंक्शनल स्कूलों को मजबूत करने पर ध्यान दिया जाएगा।

अब एनजीओ चलाएंगे सरकारी स्कूल

बाद में एक अन्य सवाल पूछा गया कि क्या इन स्कूलों को चलाने के लिए किसी तरह के प्रयास शुरू किए गए हैं,इस पर तादिर ने कहा कि सरकार ने अधिकारियों से इस बात की जांच करने को कहा है कि क्या उन स्कूलों को चलाया जा सकता है।

जाम्बे ताशि के पूरक प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री ने सदन को आश्वासन दिया कि अगर इस बात की जांच की जाएगी कि इस तरह के संस्थानों को एनजीओ को चलाने की अनुमति दी जा सकती है या नहीं।

तादिर ने कहा कि इन स्कूलों के लिए तैयार किए गए इंफ्रास्ट्रक्चर को कैसे यूटिलाइज किया जा सकता है इसके लिए विभाग ने एक समिति गठित की है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]