सीतापुर : जगदीशपुर गांव के चार घर जलकर हुए खाक, घंटे भर बाद पहुंची दमकल टीम – सीतापुर समाचार

सीतापुर : जगदीशपुर गांव के चार घर जलकर हुए खाक, घंटे भर बाद पहुंची दमकल टीम

थानगांव थाना क्षेत्र के जगदीशपुर गांव में सोमवार सुबह 11 बजे के दौरान रामचंद्र के घर के छप्पर में आग लग गई। तेज धूप व पछुआ हवा से आग पल भर में ही प्रचंड हो गई। इससे रामचंद्र के घर के चारों छप्पर जल गए।

यही नहीं, आग ने पड़ोस के सोनेलाल, हरेराम व बिद्दीराम के भी खर-फूस के घर को चपेट में ले लिया। करीब दो घंटे आग प्रचंड रही। गांव से 26 किमी दूर महमूदाबाद से फायर ब्रिगेड आने पर आग पर काबू पाया जा सका।

हालांकि इससे पहले चारों घरों की गृहस्थी राख हो चुकी थी। महिलाएं-बच्चे रो रहे थे। गनीमत रही कि इस आगजनी में कोई जनहानि नहीं हुई है।

हाईटेंशन लाइन में स्पॉर्किंग से लगी आग
गांव के कोटेदार ब्रजेश यादव ने बताया, आग लगने का कारण हाईटेंशन बिजली तारों में स्पार्किंग है। पछुआ हवा चल रही थी तार आपस में टच हो गए, इससे तेज स्पार्किंग हुई और चिंगारी रामचंद्र पाल के छप्पर पर आकर गिरी। आसपास इंडिया मार्का हैंडपंप भी नहीं थे।

करीब 60-70 मीटर दूर कौशल के घर पास लगा इंडिया मार्का हैंडपंप खराब है। इसमें चैन टूटी है। पानी की सुविधा नहीं होने से आग को समय रहते बुझाया नहीं जा सका। कोटेदार ब्रजेश यादव ने यूपी डॉयल-112 पर फोन कर पुलिस से मदद मांगी।

पुलिस ने दमकल सेंटर पर खबर की तो घंटे भर बाद अग्निशमन टीम पहुंची और आग को बुझाया। कोटेदार ने बताया, जगदीशपुर से बिसवां 30 किमी है। बिसवां व महमूदाबाद में ही अग्निशमन दल केंद्र हैं।

लेखपाल को दी खबर
रामचंद्र के घर के चार और सोने लाल व हरेराम के घर के दो-दो छप्पर जल गए हैं। बिद्दीराम का एक छप्पर जल गया है। इन चारों के घरों की गृहस्थी बर्तन, कपड़े व राशन सब कुछ जलकर खाक हो गया है।

आग लगने के दौरान रामचंद्र, सोनेलाल, हरेराम व बिद्दीराम घर भी नहीं थे। ये लाेग खेत गए थे। कोटेदार ब्रजेश यादव ने बताया, आगजनी से प्रभावित हुए रामचंद्र, सोनेलाल, हरेराम व बिद्दीराम के परिवार काफी निर्धन हैं।

इन लोगों के पास 10 बीघे से भी कम खेती-किसानी है। कोटेदार ने बताया, आग लगने की घटना के संबंध में उन्होंने लेखपाल प्रशांत गुप्ता को भी फोन कर खबर दी है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]