2 टेस्ट, 31 वनडे खेल चुके रमेश पवार दोबारा बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच – खेल

2 टेस्ट, 31 वनडे खेल चुके रमेश पवार दोबारा बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच

 टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। बीसीसीआइ ने इसकी घोषणा की और इस पोस्ट के लिए बोर्ड को 35 आवेदन मिले थे। क्रिकेट एडवाजरी कमेटी के तीन सदस्य सुलक्षणा नायक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह ने आवेदन करने वाले सभी आवेदक का इंटरव्यू किया और अंत में इन्होंने रमेश पवार के नाम पर मुहर लगाई।

लगभग 43 साल के रमेश पवार टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और उनके पास कोचिंग का अनुभव है। उनसे पहले टीम इंडिया को कोच डब्ल्यू वी रमन थे।

रमेश पवार की पहचान मुख्य तौर पर एक गेंदबाज के तौर पर रही है और वो राइट आर्म ऑफब्रेक गेंदबाजी करते थे। उन्होंने 2004 से लेकर 2007 तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 2 टेस्ट मैच जबकि 31 वनडे मैच खेले। दो टेस्ट मैचों में उन्होंने 6 विकेट लिए थे जबकि 31 वनडे मुकाबले में उनके नाम पर कुल 34 विकेट दर्ज है। टेस्ट में 33 रन देकर 3 विकेट जबकि वनडे में 24 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है।

रमेश पवार का फर्स्ट क्लास करियर काफी शानदार रहा था और उन्होंने 148 मैचों में कुल 470 विकेट लिए थे जबकि यहां पर उनका बेस्ट प्रदर्शन 44 रन देकर 7 विकेट रहा है। वहीं लिस्ट ए क्रिकेट के 113 मैचों में उन्होंने कुल 142 विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने 28 टी20 मैचों में कुल 14 विकेट लिए थे।

रमेश पोवार ने अपने इंटरनेशन क्रिकेट करियर के बाद कोच बनने के लिए जरूरी डिग्री हासिल की। उन्होंने इससे पहले साल 2018 में जुलाई से लेकर नवंबर तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कोचिंग दी थी। उनकी कोचिंग में भारतीय महिला टीम ने 2018 में आइसीसी टी20 वूमेन वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

वहीं इस टीम ने लगातार 14 टी20 मुकाबले भी जीते थे। हाल की में उनकी कोचिंग में मुंबई क्रिकेट टीम ने इस साल विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब जीता था साथ ही वो एनसीए में गेंदबाजी कोच के तौर पर भी काम किया था।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]