राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर जारी, अधिकांश जगहों पर तापमान सामान्य से नीचे – राजस्थान

राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर जारी, अधिकांश जगहों पर तापमान सामान्य से नीचे

जयपुर, तीन जून राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई हैं वहीं अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में आंधी और बारिश हुई है। सर्वाधिक बारिश पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर के शेरगढ़ में 60 मिलीमीटर जबकि पूर्वी राजस्थान के सीकर के रामगढ़ में 43 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में जैसलमेर में 26.6 मिलीमीटर बारिश, सीकर में 20 मिलीमीटर, बाड़मेर-भीलवाड़ा में 11.8-11.8 मिलीमीटर, चूरू में 9.3 मिलीमीटर, फलौदी में 7.8 मिलीमीटर, जोधपुर में 5.6 मिलीमीटर, ऐरनपुरा रोड (पाली) में पांच मिलीमीटर और अन्य कई स्थानों पर 1 से 4 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को दोपहर के बाद बीकानेर, गंगानगर, चुरू, हनुमानगढ़, नागौर, जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, पाली व जोधपुर जिलों के कुछ भागों में तेज आंधी के साथ बारिश की प्रबल संभावना है।

शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, कोटा, अजमेर व जयपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज हवाएं चलने और बारिश की संभावना है।

उन्होंने बताया कि आंधी बारिश का यह दौर अगले तीन-चार दिन जारी रहेगा। हालांकि 5 जून से इसमें कुछ कमी होने की संभावना है। इस दौरान तापमान औसत से नीचे रहने का अनुमान है।

विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य में बूंदी सबसे गर्म स्थान रहा, वहां का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस तथा पश्चिमी राजस्थान में पाली में 44.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं राज्य के अन्य प्रमुख स्थानों पर अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। अधिकांश हिस्सों में रात का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]