फिलिस्तीन ने 300 रॉकेट दागे, भारतीय महिला समेत 3 लोगों की मौत। – विश्व

फिलिस्तीन ने 300 रॉकेट दागे, भारतीय महिला समेत 3 लोगों की मौत।

मंगलवार को फिलिस्तीन के हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) संगठन की तरफ से इजराइल की राजधानी तेल अवीव, एश्केलोन और होलोन शहर को निशाना बनाया गया। देर रात तक इन हमलों में 3 आम लोगों के मारे जाने की खबर थी। जवाब में इजराइली एयरफोर्स ने हमास की कब्जे वाली गाजा पट्टी पर हमला बोला। यहां 13 मंजिला बिल्डिंग को निशाना बनाया गया।

इजराइल के मुताबिक, इस बिल्डिंग में हमाल की पॉलिटिकल विंग का ऑफिस था। यह बिल्डिंग अब मलबे के ढेर में तब्दील हो गई है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और डिफेंस मिनिस्टर बेनी गेंट्ज ने साफ कर दिया है कि हमास को इन हमलों की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी।

नेतन्याहू ने कहा- सिर्फ एक बात समझ लीजिए। आतंकियों को इन हमलों की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। रविवार से जारी इस संघर्ष में अब तक 38 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इसके पहले, 2014 में इजराइल और हमास के बीच हिंसक संघर्ष हुआ था।

भारतीय महिला की भी मौत

हमास के रॉकेट हमलों में भारतीय महिला सौम्या संतोष (32) की भी मौत हुई है। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ के हवाले से न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी। सौम्या यहां नौकरी करतीं थीं। उनके परिवार में 9 साल का बेटा और पति हैं। भारत में इजराइल के एम्बेसेडर रॉन माल्का ने सौम्या के निधन की पुष्टि करते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने कहा- इजराइल आतंकियों के सामने न कभी झुका है, और न झुकेगा।

हमास ने चुप्पी साधी

‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ से बातचीत में हमास के एक प्रवक्ता ने कहा- मंगलवार शाम हमने 130 रॉकेट इजराइल की तरफ दागे। 24 घंटे के अंदर इनकी संख्या 300 से ज्यादा हो चुकी है। जब इस प्रवक्ता से यह पूछा गया कि इजराइली एयरफोर्स के हमले में कितना नुकसान हुआ तो उसने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

हमास भले ही कुछ न कहे, लेकिन इजराइल ने उसे बहुत भारी नुकसान पहुंचाया है। इजराइल ने गाजा पट्टी में कई ऊंची इमारतों को जमींदोज कर दिया है। इसमें से एक 13 मंजिला बिल्डिंग में हमास की पॉलिटिकल विंग का दफ्तर था।

दिन के वक्त यहां 700 से 1200 से लोग रहते हैं। फिलहाल, यह पता नहीं लग सका है कि हमले के वक्त कितने लोग यहां मौजूद थे। शायद यही वजह है कि हमास भी इस बारे में चुप है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]