कानपुर में कोरोना से हाहाकार : 640 शवों का अंतिम संस्कार, कम पड़ गईं श्मशान घाटों में लकड़ियां, बढ़ रही चिताओं की संख्या – कानपुर

कानपुर में कोरोना से हाहाकार : 640 शवों का अंतिम संस्कार, कम पड़ गईं श्मशान घाटों में लकड़ियां, बढ़ रही चिताओं की संख्या

कानपुर के मुक्तिधामों पर बुधवार को रिकॉर्ड 640 शवों का अंतिम संस्कार किया गया। बिठूर में एक दिन में सबसे अधिक 121 चिताएं जलीं।

संख्या अधिक होने से यहां के तीनों टालों पर लकड़ियां खत्म हो गईं। टाल संचालकों ने देरशाम तक लकड़ियां मंगवाईं। इसके चलते यहां रात तक अंतिम संस्कार किया गया।

यही हाल सिद्धनाथ घाट का भी रहा। भगवतदास घाट और भैरो घाट स्थित विद्युत शवदाह गृहों में 112 शव पहुंचे, जहां देर रात तक अंतिम संस्कार होते रहे। उधर, शहर के प्रमुख मुस्लिम कब्रिस्तानों में 54 जनाजे सुपुर्द-ए-खाक किए गए।

नगर निगम की रिपोर्ट में 103 शव आए
नगर निगम के अनुसार बुधवार को शाम तक भैरो घाट विद्युत शवदाह गृह में कोरोना संक्रमित समेत 99 शव पहुंचे। इनमें से 13 का बिजली और 67  शवों का अंतिम संस्कार लकड़ियों से किया गया।

16 शव अन्य शवों का अंतिम संस्कार देररात तक चलता रहा। भगवतदास घाट विद्युत शवदाह गृह में भी कोरोना संक्रमित मरीजों समेत 16 शवों का अंतिम संस्कार इलेक्ट्रॉनिक भट्ठी में किया गया। यहां 35 शवों का अंतिम संस्कार लकड़ियों से हुआ।

कहां कितने अंतिम संस्कार
भैरव घाट विद्युत शवदाहगृह –  99
भैरव घाट शमशान घाट – 90
भगवत दास विद्युत शवदाहगृह – 17
भगवत दास शमशान घाट – 37
सिद्धनाथ घाट – 47
स्वर्ग आश्रम – 85
बिठूर – 121
ड्योढ़ी घाट – 82
नजफगढ़ घाट – 36
गौशाला, नारायणपुर, नागापुर, डोमनपुर – 28

प्रमुख कब्रिस्तान में दफन जनाजे
नगर निगम कब्रिस्तान, बजरिया – 5
अवामी कब्रिस्तान, बड़ी ईदगाह -12
नब्बू शाह, छेदी शाह समेत संयुक्त कब्रिस्तान – 9
बगाही कब्रिस्तान, बेगमपुरवा – 6
दादा मियां कब्रिस्तान, जाजमऊ – 5
अशरफाबाद कब्रिस्तान, जाजमऊ – 5
तकिया बिसातियान, कर्नलगंज – 3
गंज शहीदा कबिस्तान, मसवानपुर – 8
काकादेव कब्रिस्तान – 01

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Latest Post

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]