पैरोल पर रिहा होंगे प्रदेश के 10 हजार से अधिक कैदी, कोर्ट के निर्देश के बाद तैयारी शुरू – लखनऊ

पैरोल पर रिहा होंगे प्रदेश के 10 हजार से अधिक कैदी, कोर्ट के निर्देश के बाद तैयारी शुरू

जल्द ही प्रदेश की जेलों से आठ सप्ताह की पैरोल पर कैदियों को रिहा किया जाएगा। पहले चरण में उनको रिहा किया जाएगा जिन्हें पिछले साल रिहा किया गया था और वे पेरोल का पालन करते हुए वापस समय से जेल में दाखिल हो गए थे। 

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद शासन स्तर पर इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। डीजी जेल आनंद कुमार ने बताया कि जेलों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पहले ही इसकी तैयारी की जा रही थी।

अब सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है तो उसका पालन करना ही है। जिन लोगों को पिछले साल छोड़ा गया था, उन्हें इस बार भी छोड़ने के निर्देश न्यायालय ने दिए हैं। शासन और जेल प्रशासन मिलकर इसकी औपचारिकताएं पूरी कर रहे हैं। 

पिछले साल कम गंभीर अपराध वाले 14 हजार कैदियों को पैरोल दी गई थी। माना जा रहा है कि 10 हजार से अधिक कैदियों को इस बार भी पेरोल दी जाएगी। आनंद कुमार ने बताया कि फिलहाल में प्रदेश की जेलों में 1604 कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले हैं।

इसमें 1448 बंदी और बाकी 156 जेल कर्मी हैं। इसमें से 11 की अब तक मौत हुई है। मौजूदा समय में प्रदेश में कुल 110949 कैदी जेलों में बंद हैं। प्रदेश में कैदियों के अब तक 529255 टेस्ट हो चुके हैं।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]