केजरीवाल और सिसोदिया ने केंद्र से दिल्ली में बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की – नई दिल्ली

केजरीवाल और सिसोदिया ने केंद्र से दिल्ली में बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने और ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा समेत वैकल्पिक तरीके अपनाने की मांग की।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 13,468 नए मामले सामने आए जिसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह अपील की।

केजरीवाल ने चेतावनी दी कि परीक्षा कराने से बड़े पैमाने पर वायरस का प्रसार हो सकता है।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र संक्रमण के प्रमुख ‘हॉटस्पॉट’ हो सकते हैं।

उन्होंने मंगलवार दोपहर को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘दिल्ली में छह लाख बच्चे सीबीएसई की परीक्षा देने वाले हैं। लगभग एक लाख शिक्षक इसमें भाग लेंगे। यह केंद्र प्रमुख हॉटस्पॉट बन सकते हैं जिनसे बड़े स्तर पर कोरोना फैल सकता है। बच्चों की जिंदगी और स्वास्थ्य हमारे लिए महत्वपूर्ण है। मैं केंद्र सरकार से सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द करने का अनुरोध करता हूं।’

केजरीवाल ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ऑनलाइन परीक्षा समेत अन्य विकल्प तलाश सकता है और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर छात्रों को अगली कक्षा में दाखिला दे सकता है।

उन्होंने कहा, ‘कई देशों ने ऐसा किया है, भारत के कुछ राज्य भी कर रहे हैं। कुछ वैकल्पिक तरीके तलाशे जा सकते हैं। बच्चों को ऑनलाइन तरीके या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में दाखिला दिया जा सकता है। लेकिन परीक्षा को रद्द करना चाहिए।’

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]