नवेलनी की मौत अगर जेल में हुई तो रूस को भुगतने होंगे परिणाम- अमेरिका – विश्व

नवेलनी की मौत अगर जेल में हुई तो रूस को भुगतने होंगे परिणाम- अमेरिका

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के विरोधी 44 वर्षीय नवेलनी को फ़रवरी महीने में एक पुराने मामले में जेल भेज दिया गया। इससे पूर्व रूसी अधिकारियों ने नवेलनी को चेताया था कि दिसंबर में उन्हें हाजिर होना था लेकिन उन्होंने इसकी उपेक्षा की इसलिए आने पर जेल जाना पड़ सकता है।

नवेलनी को एक धोखाधड़ी केस में दोषी ठहराया गया है और जेल सर्विस का कहना है कि उन्होंने अपने ऊपर लगी पाबंदियों का उल्लंघन किया है।
वहीं नवेलनी हमेशा से कहते आए हैं कि उन पर सारे मुक़दमे राजनीति से प्रेरित हैं।

अपनी मेडिकल टीम नहीं मिलने पर उन्होंने 31 मार्च से भूख हड़ताल शुरू कर दी थी। हाल में जब उनके डॉक्टरों ने उनके खून की जांच की तो उन्होंने चिंता ज़ाहिर की कि हो सकता है कि नवेलनी की किडनी फ़ेल हो जाए। इसके अलावा उन्हें कभी भी कार्डियक अरेस्ट आ सकता है।

इसपर अमेरिका ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर राष्ट्रपति पुतिन के आलोचक और विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी की जेल में मौत हो जाती है तो रूस को इसके ‘परिणाम’ भुगतने होंगे।

ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और यूरोपीय संघ ने भी जेल में बंद नवेलनी के स्वास्थ्य और उनके इलाज को लेकर चिंता ज़ाहिर की है। नवेलनी के चिकित्सकों का कहना है कि अगर उन्हें तुरंत ही बेहतर इलाज नहीं मिला तो उनकी मौत हो जाएगी। उनके डॉक्टरों ने उनकी पीठ में असहनीय दर्द और पैरों के सुन्न पड़ जाने को लेकर चिंता ज़ाहिर की है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Latest Post

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]