महाराष्ट्र में जरूरी सेवाओं को छोड़ सबकुछ बंद, आवाजाही पर रोक, धारा 144 लागू – भारत

महाराष्ट्र में जरूरी सेवाओं को छोड़ सबकुछ बंद, आवाजाही पर रोक, धारा 144 लागू

भयावह कोरोना संक्रमण के संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र में हालात से निपटने के लिए सीएम उद्धव ठाकरे ने आज राज्य को संबोधित करते हुए लॉकडाउन लगाने से तो इनकार कर दिया, लेकिन कल रात से पूरे सूबे में सख्त पाबंदी लागू करने का ऐलान किया है। सीएम उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि महाराष्ट्र में कल से ब्रेक द चेन अभियान शुरू होगा, जिसके तहत कल रात 8 बजे से 1 मई तक सख्त पाबंदियां लागू होंगी।

इन पाबंदियों के बारे में बताते हुए सीएम उद्धव ने कहा कि कल रात से पूरे महाराष्ट्र में जरुरी सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाओं पर रोक रहेगी। सारे ऑफिस, दुकान, होटल, मॉल समेत सबी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। 

इसके साथ ही पूरे राज्य में धारा 144 लागू रहेगी और लोगों के बेवजह घर से निकलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। लोकल ट्रेन और बस सेवाएं केवल आवश्यक सेवाओं के लिए चलेंगी। पेट्रोल पंप, सेबी से संबंधित वित्तीय संस्थान और निर्माण कार्य चालू रहेंगे। होटल और रेस्तरां बंद रहेंगे, लेकिन केवल होम डिलीवरी करने की अनुमति होगी।

सख्त पाबंदियों के कारण गरीब वर्ग पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि उनकी सरकार 12 लाख मजदूरों को 1500-1500 रुपये की आर्थिक मदद देगी। रिक्शेवालों को भी 1500 रुपये की मदद दी जाएगी।

इसके अलावा आदिवासियों को भी 2000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड वालों को राशन दुकानों से 3-3 किली गेहूं और चावल फ्री में मिलेगा। ठाकरे ने कहा कि हमने 3,300 करोड़ रुपये सिर्फ कोविड संबंधी सुविधाओं के लिए अलग रखे हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार जारी है। राज्य में फिर बीते 24 घंटे में कोरोना के 60,212 नए केस दर्ज हुए हैं। इन्हीं हालात को लेकर सीएम उद्धव ठाकरे ने आज राज्य को संबोधित किया।

इस दौरान उन्होंने राज्य में संसाधनों की कमी का हवाला देते हुए केंद्र से मदद मांगने के साथ ही कहा कि हम अपने हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को लगातार अपग्रेड कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी है। ऐसे में केंद्र पड़ोसी राज्यों से सड़क के साथ हवाई मार्ग से भी महाराष्ट्र में ऑक्सीजन भेजे

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]