Corona Virus: दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोगों की मौत – विश्व

Corona Virus: दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोगों की मौत

कोरोना वायरस: दस महीनों के भीतर दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की सांख्य लाख से अधिक हो गया है।

जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक़ इनमें से लगभग आधी मौतें अमरीका, ब्राज़ील, भारत और मेक्सिको में हुई हैं।

जहां अमरीका में ये वायरस 205,031 लोगों की जान ले चुका वहीं ब्राज़ील में इससे 142,058, भारत में 95,542 और मेक्सिको में 76,730 लोगों की मौत हुई है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेश का कहना है कि वायरस से मौतों का ये आंकड़ा दिल दहला देने वाला है, इस संकट से लड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग और नेतृत्व की ज़रूरत है।

हालांकि कई जानकारों का मानना है कि मौतों का ये आंकड़ा दस लाख से कहीं अधिक हो सकता है क्योंकि कई देशों में कोरोना वायरस के लिए कम टेस्टिंग हो रही है जिस कारण कोविड-19 से होने वाली मौतों को सही तरीके से दर्ज नहीं किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण का पहला मामला दस महीने पहले चीन के वुहान में दर्ज किया गया था. यहां से फैला ये वायरस अब 188 देशों में अपने पैर पसार चुका है और दुनिया भर में 3.3 करोड़ लोगों को संक्रमित कर चुका है।

कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए इसकी वैक्सीन पर तेज़ी से काम चल रहा है लेकिन जानकार मानते हैं कि इसके ख़िलाफ़ कोई कारगर वैक्सीन का अगले साल से पहले आना मुश्किल है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि जब तक कोरोना वायरस की कोई कारगर वैक्सीन नहीं मिल जाती तब तक इस वायरस के कारण बीस लाख लोगों की मौत हो सकती है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]