चीन ने लद्दाख के आस-पास तैनात किए बमवर्षक J-20 – विश्व

चीन ने लद्दाख के आस-पास तैनात किए बमवर्षक J-20

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वायु सेना (PLAAF) ने लद्दाख के पास अपने पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान J-20 को तैनाती करने की तैयारी शुरू कर दी है।

29-30 अगस्त की मध्य रात्रि को भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों की आवाजाही पर ध्यान दिया और लद्दाख क्षेत्र में चुशुल के पूर्व में पेंगोंग त्सो झील के दक्षिणी तट के पास नए क्षेत्रों पर कब्‍जे के प्रयास को असफल कर दिया।

सरकार के सूत्रों ने बताया, “जे-20 को पीएलएएएफ द्वारा हॉटन एयर बेस पर तैनात किया गया है और वे लद्दाख और आस-पास के इलाकों में भारतीय क्षेत्र के करीब उड़ान भर रहे हैं। रणनीतिक बमवर्षक विमानों की तैनाती अभी भी चीन द्वारा की जा रही है।”

चीनी वायु सेना द्वारा लद्दाख के निकट हवाई ठिकानों पर अपने नवीनतम और सबसे सक्षम विमानों को फिर से लाने के कदम भारत द्वारा राफेल लड़ाकू जेट का तेजी से परिचालन शुरू करने के बाद किया गया है।

जे-20 और उनके अन्य विमान लद्दाख क्षेत्र के सामने अलग-अलग हवाई अड्डों से उड़ान भरते हुए देखे गए हैं, जिसमें मुख्य रूप से हॉटन और गर गुना शामिल हैं। चीनी ने पहले इन हवाई ठिकानों पर जे-20 को तैनात किया था। हालांकि इन्हें फिर कुछ अन्य ठिकानों में स्थानांतरित कर दिया गया था।

इससे पहले सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने एक बयान में कहा, “29/30 अगस्त की रात पीएलए के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक बैठकों के दौरान पिछली सहमति का उल्लंघन किया और भड़काऊ सैन्य आंदोलनों को अंजाम दिया। जिसका मकसद यथास्थिति को बदलना था।”

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]