दूसरे देशों को निर्यात करने से पहले केंद्र, राज्यों को दे कोरोना वैक्सीन: आप प्रवक्ता – भारत

दूसरे देशों को निर्यात करने से पहले केंद्र, राज्यों को दे कोरोना वैक्सीन: आप प्रवक्ता

कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र को आडे़ हाथों लेते हुए कहा कि, केंद्र को अपने लोगों की जान बचाने की ज्यादा फिक्र है या पाकिस्तान या अन्य देशों को वैक्सीन देने की, आप प्रवक्ता संजय भट्ट ने आज प्रदेश कार्यालय में प्रेस वार्ता करते हुए कोरोना वैक्सीन पर सरकार की मंशा पर सवाल उठाया है।

भारत परोक्ष और अपरोक्ष रूप से पाकिस्तान को 60 मिलियन वैक्सीन की डोज निर्यात कर रहा, बाकी 84 देशों को 645 लाख डोज निर्यात कर रहा। जबकि भारत में कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन खत्म हो रही है या खत्म होने की कगार पर है।

आप प्रवक्ता संजय भट्ट ने कहा कि राज्यों की हालत बिगड़ती जा रही। एक तरफ कोरोना लगातार बढ़ता जा रहा है दूसरी तरफ राज्यों में स्टॉक बहुत कम या खत्म हो गया है। कई जगह वैक्सीन की कमी के चलते वैक्सीनेशन सेंटर बंद हो गए हैं।

आप प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर उत्तराखंड में भी स्थिति बहुत खराब है। जितनी जरूरत है उतनी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। डिमांड अगर 10 लाख है तो उसके सापेक्ष 1.38 लाख डोज उत्तराखंड को मिलना ऊंट के मुंह में जीरा समान है।

अल्मोडा और चमोली जिले में लोगों की लंबी कतारें लगने के बावजूद भी कोराना वैक्सीन की नई खेप एक दो दिन से ज्यादा चलना संभव नहीं है। कई जिलों में एक दिन का ही स्टॉक बचा हुआ है जिससे लोगों में वैक्सीन नहीं लग पा रही है। जिस वजह से टीकाकरण केन्द्र बंद होने की कगार पर हैं। केन्द्र द्वारा उत्तराखंड को मिला 1.38 लाख का स्टॉक नाकाफी है, जिससे वैक्सीन की कमी हो रही है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]