हजूरी ग्राम पंचायत की सीसी रोड भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी। – टीकमगढ़

हजूरी ग्राम पंचायत की सीसी रोड भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी।

टीकमगढ़: टीकमगढ़ जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत ह्जुरीनगर में जमकर भ्रष्टाचार सरपंच और सचिव की सांठगांठ से किया जा रहा है। लाखों रुपए की लागत से बनाई गई सीसी रोड में रेत की जबरदस्त मिलाकर जमकर गोलमाल किया जा रहा है।

पंचायत में सीमेंट कंक्रीट सड़क बनाने का काम किया गया था। सड़क निर्माण में लोगों ने घटिया एवं गुणवत्ता हीन निर्माण करने का आरोप लगाया है। इस सड़क बनाने के लिए ग्राम पंचयात को अनुमानित 7 लाख रुपए के आसपास का ठेका दिया गया था।

ग्राम पंचयात के द्वारा गुणवत्ताविहीन सड़क का निर्माण आरोप

ग्रामीणों की माने तो सड़क की ऊपरी 4 इंची गिट्टी बिना वाइब्रेटर मशीन के दवाई गई है। इससे सड़क जल्द ही उखड़ जाएगी उन्होंने बताया कि नियमानुसार गिट्टी के ठीक तरह से दवने के बाद 10 दिन के बाद इस पर 4 इंची सीमेंट कंक्रीट किया जाना चाहिए था। ताकि सड़क मजबूत बने लेकिन ग्राम पंचयात ने इसका ध्यान नहीं रखा है।

जिम्मेदारों ने नहीं किया निरीक्षण

ग्रामीणों ने बताया है कि जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा निर्माण कार्य देख कर ना तो निरीक्षण किया गया और ना ही अपने कर्मचारी द्वारा इसकी देखरेख कराई गई।

सरपंच सचिव की मिलीभगत से ग्राम पंचायत में जमकर किया जा रहा भ्रष्टाचार। सरपंच सचिव के इतने ज्यादा हौसले बुलंद हो गए हैं कि वह किसी भी काम को आंख बंद करके भ्रष्टाचार करने में लगे हुए हैं।

इस बात की जानकारी जनपद पंचायत से लेकर जिला पंचायत के आला अधिकारियों को होने के बावजूद भी इस ओर ध्यान नहीं दे दिया जा रहा है।

वहीं सूत्रों की मानें तो जिला पंचायत और जनपद पंचायत से ग्राम पंचायत को दिया जाने वाला कार्य बगैर कमीशन के नहीं मिलता है साथ ही हर फाइल को पास कराने का अलग ही कमीशन दिया जाता है।

इसी कारण तो पंच परमेश्वर और मनरेगा के द्वारा डाली गई लाखों रुपए की सीसी रोड में जमकर सरपंच और सचिवों द्वारा भ्रष्टाचार किया जाता है।

तय मानकों के अनुसार नहीं हुआ सीसी निर्माण

गौरतलब है कि हजूरी नगर पंचायत में जो सीसी रोड का निर्माण किया जा रहा है वह तय मानकों के अनुसार नहीं किया जा रहा है जिससे कि उसकी गुणवत्ता बहुत ही कमजोर है और वह जल्द ही उखड़ जाएगा।जिसमें जिम्मेदारों द्वारा जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है।

उक्त सीसी रोड में कई मानकों के अनुसार निर्माण कार्य नहीं किया जाने के कारण यह सीसी रोड जल्द से जल्द उखड़ जाएगा। सीसी रोड का औखड़ ना ही भ्रष्टाचार उजागर करने के बराबर है। ऊपर से लेकर नीचे तक सब का कमीशन बंधा है। इसमें मजदूरी करने वालों का पैसा तक मार दिया जाता है।

कार्य करने वाले मजदूरों को नहीं मिला मेहनताना

इस ग्राम पंचायत में फर्जी जॉब कार्ड भी बना दिए गए हैं और अब जिन लोगों के द्वारा मजदूरी की ही नहीं गई उन लोगों के खातों में पैसे डालने की तैयारी जोरों से चल रही है।

ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार का नजारा आसानी से देखा जा सकता है यहां पंच परमेश्वर योजना और मनरेगा के अंतर्गत सीसी रोड का निर्माण तो किया गया है।

लेकिन ना तो बेस बनाया गया और ना ही गिट्टी को दबाया गया और ना ही नीचे प्लास्टिक बिछाया गया यही नहीं चौड़ाई के लिए 10 सेंटीमीटर गहराई में खोदकर मिट्टी को बाहर भी नहीं निकाला गया कुल मिलाकर यहां पर अंधेरी नगरी और चौपट राजा का खेल खेला जा रहा ह . और अधिकारी भी इस बहती गंगा में हाथ धोने से पीछे नहीं हट रहे हैं।

रिपोर्टर – सूर्य प्रकाश खरे

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]