तनाव के बीच चीन LAC पर बिछा रहा 5G नेटवर्क – विश्व

तनाव के बीच चीन LAC पर बिछा रहा 5G नेटवर्क

भारत-चीन में तनाव को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत की प्रक्रिया अभी तक पूर्ण नहीं हो पाई है। तनाव के बीच चीन लद्दाख के पास इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहा है। वह डेमचोक के पास 5G नेटवर्क स्थापित कर रहा है। साथ ही पैंगोंग झील के पास नया निर्माण करने में जुटा है।

चीन और भारत के साथ वार्ता में गतिरोध के बीच चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास बेहतर कनेक्टिविटी के लिए 5G नेटवर्क बिछाने में जुटा है। खुफिया रिपोर्ट से संकेत मिला है कि अगस्त के पहले सप्ताह में डेमचोक के पास चीन इसकी तैयारी कर रहा था।

पैंगोंग झील के पास भी ताजा निर्माण देखने को मिला है, जहां पर चीनी सेना पहले से ही डटी हुई है. यहां पर कुछ नई झोपड़ियां और शेड्स देखे गए हैं। भारत और चीन के बीच मई में शुरू हुए तनाव को चार महीने पूरे होने को हैं।

एलएसी पर चीनी सैनिकों का जुटना जारी है। इस कारण भारत ने भी लद्दाख में सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। यहां भारत ने अपने सैनिकों की तैनाती तीन गुणा बढ़ा दी है। भारत सर्दियों में भी इन सैनिकों की तैनाती जारी रखने के लिए तैयार है।

सेना के एक अधिकारी ने कहा, ” सैनिकों की तैनाती पर लगातार नजर बनी हुई है। अगर भारत-चीन के बीच जारी तनाव में कोई कमी नहीं आती है तो तैनाती जारी रहेगी।

क्यों बना हुआ है गतिरोध

यही कारण है कि गतिरोध बना हुआ है. फिंगर 5 और फिंगर 8 के बीच चीन ने अपनी ताकत बढ़ाई है। चीन और अधिक नाव लेकर आया है और आने वाली सर्दियों को देखते हुए नई झोपड़ियां भी बनाई हैं।

सेना के एक अधिकारी ने कहा, ”चीन कहता है कि वह तभी पीछे हटेगा जब पैंगोंग झील इलाके से भारत और पीछे हटेगा। इससे स्थिति और मुश्किल बनी हुई है क्योंकि भारत अगर और पीछे हटता है तो इसका मतलब है कि अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र को छोड़ना।

बता दें कोर कमांडर स्तर पर पांच दौर की वार्ता हो चुकी है और राजनयिक बातचीत जारी है. सूत्रों ने कहा कि सैन्य वार्ता का एक और दौर जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है।

Vairochan Media (Opc) Private Limited

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]