राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार – भारत

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

The Netizen News

समाजवादी पार्टी के खास माने जाने वाले अमर सिंह का आज देहांत हो गया। अमर सिंह का इलाज सिंगापुर में चल रहा था। उनकी किडनी का ट्रांसप्लांट हुआ था। वो पिछले 6 महीने से बीमार चल रहे थे।

क समय पर उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेताओं में गिने जाने वाले अमर सिंह समाजवादी पार्टी के मुखिया रहे मुलायम सिंह यादव के करीबियों में शामिल थे। हाल ही में उन्होंने अमिताभ बच्चन से माफी भी मांगी थी।

5 जुलाई 2016 को उन्हें उच्च सदस्या के लिए चुना गया था। समाजवादी पार्टी से अलग होने के बाद उनकी सक्रियता कम हो गई थी। हालांकि, बीमार होने से पहले तक उनकी करीबियां भारतीय जनता पार्टी से बढ़ रही थीं। उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत 1996 में राज्यसभा का सदस्य चुने जाने के साथ ही हुई थी।

सबसे पहले समाचार पाने के लिए लाइक करें

इससे पहले वह 2002 और 2008 में भी राज्यसभा के लिए चुने जाते रहे हैं। एसपी नेता मुलायम सिंह यादव के अलावा मेगास्टार अमिताभ बच्चन के परिवार से भी अमर सिंह के बेहद करीबी रिश्ते रहे हैं। पिछले कुछ सालों में इन रिश्तों में खटास जरूर आई थी।

दिल्ली में अमर सिंह की प्रमुखता तब बढ़ी जब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ प्रस्तावित परमाणु समझौते पर अपना समर्थन वापस लेने के बाद यूपीए सरकार अल्पमत में आ गई थी। उस समय अमर सिंह ने समाजवादी पार्टी के 39 सदस्यों के समर्थन से यूपीए सरकार को समर्थन देने का वादा किया।

6 जनवरी 2010 को उन्हें समाजवादी पार्टी के साथ-साथ संसदीय बोर्ड से और इसके प्रवक्ता के बाहर कर दिया गया था। अमर सिंह को उनकी करीबी सहयोगी जया प्रदा के साथ फरवरी, 2010 में समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। 21 दिसंबर 2010 को अमर सिंह ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की।

अमर सिंह ने 2011 में अपनी खुद की राजनीतिक पार्टी राष्ट्रीय लोक मंच बनाई और 2012 के विधानसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से 360 पर उम्मीदवार उतारे।

हालांकि उनकी पार्टी ने इन चुनावों में एक भी सीट नहीं जीती। वह मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोक दल पार्टी में शामिल हो गए, 2014 के आम चुनाव में फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश से आम चुनाव लड़े और हार गए।


The Netizen News

अपने क्षेत्रीय और जनपदीय स्तर की सभी घटनाओ से जुड़े अपडेट पाने के लिए - सोशल मीडिया पर हमे लाइक, सब्सक्राइब और फॉलो करें -

फेसबुक के लिए यहाँ क्लिक करें

ट्विटर के लिए यहाँ क्लिक करें

यूट्यूब चैनल के लिए

Latest Post

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]