पीलीभीत: बाघ के लिए घातक साबित होगी विभाग की सुस्ती और फॉर्मेस की नाराजगी – पीलीभीत

पीलीभीत: बाघ के लिए घातक साबित होगी विभाग की सुस्ती और फॉर्मेस की नाराजगी

The Netizen News

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अलावा अमरिया तहसील में भी बाघगो ने अपना साम्राज्य स्थापित कर लिया है। जिनकी सुरक्षा के लिए देश की कई संस्थाएं एवं पीटीआर मुख्यालय के अधिकारी हर टाइम लगे रहते हैं।

लेकिन पिछले दिनों से अमरिया में किसान और विभाग के बीच कुछ लापरवाही के चलते दूरियां नजर आ रही हैं। पिछले दिनों अमरिया थाना क्षेत्र में एक तेंदुए ने अपना दबदबा जमा लिया था।

जिसके बाद पीटीआर और सामाजिक वानिकी के अधिकारियों का द्वारा लगातार अमेरिया क्षेत्र में होता रहा यहां तक की एनटीसीए के डीआईजी निशांत वर्मा ने भी मौका मुआयना किया था जिसके बाद ज्यादा से ज्यादा पिंजरे लगा कर जल्द से जल्द तेंदुआ पकड़ने की बात विभाग ने मीडिया एवं ग्रामीणों से कही थी।

सबसे पहले समाचार पाने के लिए लाइक करें

लेकिन पिछले एक महीने में पैरी फार्म पर सफेद हाथी की तरह बंद पिंजरा और ट्राली को खड़ा कर दिया गया जिसे देखने भी दोबारा कोई वन अधिकारी नहीं पहुंचा इस सुस्ती और लापरवाही से किसान और फार्मर काफी नाराज नजर आ रहे हैं।

यहां तक की अमरिया क्षेत्र के बड़े फार्मर श्री पैरी सिंह ने विभाग द्वारा उनके खेत में तेंदुए को पकड़ने के लिए लगाए गए पिंजरे और ट्राली को आज अपने साधन से अमरिया बन चौकी पर पुचवा दिया।

श्री पैरी का कहना है कि विभाग की यह सुस्ती कहीं किसी इंसान और बिल्ली प्रजाति की जान की दुश्मन ना बन जाए अगर टाइगर द्वारा तेंदुए को मार दिया गया या फिर तेंदुए द्वारा किसी इंसान पर हमला कर दिया गया तो इसका जिम्मेदार विभाग किसानों को ही ठहरएगा अपनी गलती स्वीकार नहीं करेगा।

काफी समय से वन अधिकारी लोग को झूठा आश्वासन देकर अपनी जिम्मेदारियों से बच रहे हैं। इसलिए आज उनका साजो सामान उनकी वन चौकी तक पहुंचा दिया गया है। अधिकारियों की यह सुस्ती अमरिया में स्थापित टाइगर के साम्राज्य को खत्म कर सकती है।


रिपोर्ट- एम ए जीलानी


The Netizen News

अपने क्षेत्रीय और जनपदीय स्तर की सभी घटनाओ से जुड़े अपडेट पाने के लिए - सोशल मीडिया पर हमे लाइक, सब्सक्राइब और फॉलो करें -

फेसबुक के लिए यहाँ क्लिक करें

ट्विटर के लिए यहाँ क्लिक करें

यूट्यूब चैनल के लिए

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]