तालाब की खोदाई में मिले मुगलकालीन सिक्के, देखने के लिए मची भगदड़ : Lucknow

तालाब की खोदाई में मिले मुगलकालीन सिक्के, देखने के लिए मची भगदड़ : Lucknow

Plz. Share this on your digital platforms.
80 Views

तालाब की खोदाई के दौरान मिली एक सुराही में मुगल शासनकालीन धातु के सिक्के बरामद हुए हैं तांबा धातु के बताए जा रहे इन सिक्कों पर उर्दू में लिखा हुआ है।

तालाब से खोदाई के दौरान निकले सिक्कों की सूचना क्षेत्र में खजाने की रूप में फैल गई देखते ही देखते मौके पर तमाम ग्रामीण एकत्र हो गए। पुलिस के पहुंचने के बार स्थिति स्पष्ट हुई।

सुराही से 125 सिक्के मिले हैं जिन्हें पुलिस ने अपनी सिपुर्दगी में ले लिया है। इसकी विस्तृत जानकारी करने के लिए पुलिस पुरातत्व विभाग को सूचित कर उनको सिक्के सिपुर्द करने की बात कही है।

दरियाबाद थाना क्षेत्र के कांटी मजरे रोहिलानगर निवासी मनोज यादव पुत्र शारदा यादव के घर के सामने तालाब स्थित है। घर के बाहर पटाई कराने के लिए मनोज उस तालाब से मिट्टी की खोदाई करा रहे थे। सोमवार सुबह खोदाई के दौरान मजदूरों का फावड़ा एक सुराही से टकराया। इसके बाद जिज्ञासावश लोगों ने खोदाई कर सुराही को बाहर निकाला, जिसके अंदर से कई सिक्के निकले।

जंग खा चुके इन सिक्कों को रगड़ा गया तो उसमें उर्दू की भाषा उभरकर आई और यह सिक्के तांबा धातु के बताए जा रहे हैं। पुलिस ने जांच पड़ताल के बाद सिक्कों को मनोज से लिखापढ़ी के साथ बरामद सभी 125 सिक्के अपने कब्जे में कर लिया।

Plz. Share this on your digital platforms.

Subscribe To Our Newsletter