वुहान में लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िये, सांप, चूहे, मोर समेत कई जंगली जानवरों को खाने पर 5 साल का बैन

वुहान में लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िये, सांप, चूहे, मोर समेत कई जंगली जानवरों को खाने पर 5 साल का बैन

Plz share with love

चीन के सीन के शहर वुहान में जंगली जानवरों को खाने पर पांच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसा माना जाता है कि कोरोनो वायरस का प्रसार सीफूड बाजार से ही हुआ था।

वुहान सरकार द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, नई नीति 13 मई 2020 को लागू हुई और अगले पांच साल तक लागू रहेगी।

गौरतलब है कि चीनी विशेषज्ञों ने जनवरी में कहा था कि कोरोना वायरस वुहान शहर के सीफूड बाजार में बेचे जाने वाले जंगली जानवरों से मनुष्यों में आया था।

इसको लेकर सरकार ने इस बाजार में जंगली जानवरों को बेचने और खाने पर अस्थायी रोक लगा दी थी, लेकिन अब इस प्रतिबंध को अगले पांच वर्ष के लिए लागू कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार इस बाजार में समुद्री भोजन के अलावा लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िये, सांप, चूहे, मोर, साही जैसे जंगली जानवर और उनका मांस बेचा जाता है।

चीन में बिना लक्षण वाले 16 नए मरीज

चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान वैश्विक महाकारी कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं और 16 मामले ऐसे हैं जो बिना लक्षण वाले हैं। एक दिन पहले इस वायरस से संक्रमित छह मामले पाए गए थे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि नए पांच मामलों में से चार स्थानीय लोगों से संक्रमित हुए हैं। ये सभी उत्तर-पूर्वी जिलिन प्रांत के हैं और एक अन्य संक्रमित बाहर से आया है जो मंगोलिया के उत्तरी स्वायत्त क्षेत्र से है।

आयोग ने बताया कि तीन नए मामलों के ठीक होने की पुष्टि हुई है और पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है। चीन में कोरोना के पुष्ट मामलों की कुल संख्या अब 82965 पर पहुंच गई है। जिसमें से 78244 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस वायरस के संक्रमण से 4634 मरीजों की मौत हो गई है।


Plz share with love

Latest Post

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]