महोबा : ईद-उल-फितर त्यौहार को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में शांति समिति की बैठक सम्पन्न

महोबा : ईद-उल-फितर त्यौहार को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में शांति समिति की बैठक सम्पन्न

Plz share with love

जनपद वासियों को ईद की अग्रिम बधाइयां-डीएम

सरकारी गाइडलाइंस के अनुरूप ही त्यौहार मनाएं-एसपी

महोबा,23 मई 2020 हिजरी सम्वत के मुताबिक 25 मई को ईद-उल-फितर त्यौहार को जनपद में शांतिपूर्ण ढंग एवं सरकारी गाइडलाइंस के अनुरूप मनाने हेतु जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी ने एसपी मणिलाल पाटीदार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के धर्म गुरुओं, समाजसेवियों, व्यापार मंडल एवं अन्य बुद्धिजीवियों के साथ शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुयी।
बैठक में जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि कोरोना महामारी की बजह से सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार समस्त धार्मिक स्थल जनसामान्य के लिए पूर्ण रूप से बंद रहेंगे।

किसी को भी मस्जिद/ ईदगाह व अन्य जगहों पर एकसाथ नमाज़ अता करने की अनुमति नहीं होगी।उन्होंने कहा कि पनवाड़ी जैसी घटना की पुनरावृत्ति कदापि नहीं होनी चाहिए अन्यथा शख़्त कदम उठाए जाएंगे।

‘उन्होंने अपील की है कि सभी मुस्लिम भाई अपने परिवार के साथ घर पर ही नमाज़ अता करें साथ ही एक-दूसरे के गले लगने से परहेज करें और सोशल डिस्टेंसिन्ग बनाने के साथ-साथ मास्क जरूर लगाएं।उन्होंने बताया कि धार्मिक स्थलों आदि पर साफ-सफाई करायी जा रही है और पानी की किसी को समस्या न हो यह प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर उन्होंने लोगों को इस बात से भी आगाह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर पान-मसाला आदि न थूकें, दुपहिया वाहन से दो लोग यात्रा न करें और मास्क जरूर लगाएं तथा सोशल डिस्टेंसिन्ग का पालन करें, अन्यथा की स्थिति में चालान किया जाएगा।

उन्होंने यह भी जानकारी दी, कि अन्य प्रदेशों से लोग लगातार आ रहे हैं, जिनमें से लगभग 40 प्रतिशत ऐसे हैं जो अपने वाहन से आकर बिना किसी जांच के सीधे गांव/घर में चले जाते हैं, जिससे कोरोना के फैलने का खतरा बना रहता है,

इसलिए समस्त ग्राम निगरानी समितियां यह सुनिश्चित करें कि बाहर से सीधे आने वाले लोग अपना चिकित्सा परीक्षण कराने के उपरांत ही घर जाएं और जो लोग सीधे घर पहुंच जा रहे हैं उन्हें घर में ही क्वारन्टीन करायें।

उन्होंने लोगों को जानकारी दी, कि जो लोग सीधे घर न जाकर प्रशासन के माध्यम से स्क्रीनिंग के उपरांत घर भेजे जाते हैं उन्हें 15 दिन की निःशुल्क राहत सामग्री भी दी जाती है।उन्होंने बैठक में मौजूद व्यापार मंडल के सदस्यों को बताया कि वे व्यापारियों से कहें कि बिना मास्क लगाए सामान लेने आने वाले ग्राहक को सामान किसी भी हाल में न दें।

ये भी कहा कि सभी लोग आरोग्य सेतु एप्प और आयुष कवच एप्प अवश्य डाऊनलोड करें।इस दौरान डीएम ने जनपद वासियों को ईद-उल-फितर त्यौहार की अग्रिम बधाइयां देते हुए कहा कि सभी लोग लॉक डाउन का पालन करते हुए प्रेम, भाईचारे एवं सौहार्द्र के साथ त्यौहार को मनाएं।
बैठक में एसपी ने सख़्त लहजे में कहा कि जो भी सरकारी गाइडलाइंस के अनुरूप त्यौहार मनाने में बाधक बनेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाही होगी।उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसी गलती न करे,जिसके लिए उसे पछताना पड़े।

इस अवसर पर एडीएम आर एस वर्मा ने बैठक में मौजूद सदस्यों को सरकारी गाइडलाइंस की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की नीतियों और गाइडलाइंस का पालन करना हर नागरिक की जिम्मेदारी है

पूरा जिला सुरक्षित रहे यही जिला प्रशासन की कामना है।
बैठक में शहर काज़ी मो० आफाक़ हुसैन, ग्रापाए के जिलाध्यक्ष मो युनुस खां, समाज सेवी शरद तिवारी, व्यापार मंडल से सेवक नंदवानी एवं रामजी गुप्ता सहित एएसपी वीरेंद्र कुमार, एसडीएम सदर राजेश यादव, एसडीएम कुलपहाड़ मो अवेश, एसडीएम चरखारी राकेश कुमार, क्षेत्राधिकारी चरखारी दिनेश यादव, क्षेत्राधिकारी सदर जटाशंकर राव, क्षेत्राधिकारी कुलपहाड़ अवध सिंह, सूचना अधिकारी सतीश यादव आदि लोग मौजूद रहे।


Plz share with love

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]