बस्ती: शौचालय मद में डकार गए 63.19 लाख, चार ग्राम प्रधानों व सेक्रेटरी फंसे

बस्ती: शौचालय मद में डकार गए 63.19 लाख, चार ग्राम प्रधानों व सेक्रेटरी फंसे

Plz share with love

बस्ती जिले में स्वच्छता अभियान के तहत गांव में बनाए जाने वाले शौचालय के मद में आए 63 लाख 19 हजार रुपयों का चार प्रधानों व सेक्रेटरी ने मिलकर बंदरबांट कर लिया है।

मामला हर्रैया विकास खंड के ग्राम पंचायत मजगवां, भानपुर, बांसगांव और केशवापुर का है। इसका पर्दाफाश होने पर सेक्रेटरी समेत चार ग्राम प्रधानों पर गबन का एफआईआर उच्चाधिकारियों के निर्देश पर दर्ज कराया गया है।

पिछले दिनों शासन के सख्त रवैये के चलते जनपद को ओडीएफ कराने के नाम पर अफसरों ने कागजों पर आनन-फानन में शौचालय निर्माण दिखाकर ओडीएफ का प्रमाण पत्र हासिल कर लिया था। इसकी हकीकत सत्यापन में खुलकर सामने आ रही है।

दरअसल,  ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण की किस्त निकालने के बावजूद लाभार्थियों को नहीं दी गई। इसका पर्दाफाश नोडल डीसी के सत्यापन में हुआ।

फिलहाल डीपीआरओ ने शौचालयों की धनराशि के गबन पर ग्राम प्रधान व सचिव को नोटिस पहले ही जारी कर दिया था।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत के जिले के हर्रैया विकास खंड की ग्राम पंचायत मझगवां, भानपुर, बांसगांव और ग्राम पंचायत केशवापुर में शौचालयों के निर्माण के लिए पहली व दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है।

इसके बावजूद चारों ग्राम पंचायतों के लाभार्थियों को अब तक धनराशि नहीं दी गई। जबकि सत्यापन में पाया गया कि छह खातों से 63.19 लाख की धनराशि निकाली ली गई।

‘किस्त निकाले के बावजूद लाभार्थियों को नहीं दी गई’

डीपीआरओ विनय सिंह ने बताया कि शौचालय निर्माण की दूसरी किस्त निकाले जाने के बावजूद लाभार्थियों को नहीं मिली है। हालांकि चारों ग्राम प्रधानों व सचिव को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। अब इनके खिलाफ स्थानीय थाने में उच्चाधिकारियों के आदेश पर प्राथमिकी भी दर्ज करा दी गई है।

सरकारी धन वसूली की कार्रवाई शुरू की जाएगी। फिलहाल हर्रैया पुलिस ने गिरजेश कुमार श्रीवास्तव निवासी मुसहा बरहपेड़ा, थाना पैकौलिया जनपद बस्ती की तहरीर पर पंचायत अधिकारी अनिल कुमार सिंह, ग्राम प्रधान मझगवां, ग्राम प्रधान भानपुर, ग्राम प्रधान बांसगांव तथा ग्राम प्रधान केशवपुर के खिलाफ दर्ज कर हर्रैया पुलिस ने मामले की तहकीकात शुरू कर दी है।


Plz share with love

Subscribe To Our Newsletter

[mc4wp_form id="319"]